How To Start a Blog In 2021

हमें फेसबुक के माध्यम से ऐसे बहोत सरे मैसेज आ रहे हे की “ब्लॉग क्या है उदाहरण सहित समझाइए

हेल्लो दोस्तों, आप सभी का हमारी वेबसाइट janhitmejari.in पर स्वागत हे। आशा हे की आप सब कुशल मंगल होंगे, यह कोरोना की महामारी के बजह से बहोत से परिवार आर्थिक कमजोरी का सामना कर रहे होंगे। जिस के कारण कई लोग ऑनलाइन काम ढूंढ रहे होंगे और अपने परिवार की आर्थिक परिस्तिथि सुधारने में मदद कर रहे होंगे। ब्लॉग्गिंग भी एक प्रकार का ऑनलाइन काम ही हे। ब्लॉग्गिंग की मदद से आप महीने में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो और अपने परिवार की स्थिति सुधारने में मदद कर सकते हो।

यदि आप जान ना चाहते हे की, ब्लॉग क्या हे और और ब्लॉग कैसे बनाते हे ? तोह इस लेख को अंत तक पढ़े। इस लेख को पढ़ ने के बाद यदि आप को कोई भी प्रश्न या संदेह हे तोह आप हम को कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हे हम आपको आपके प्रश्न का अवश्य उत्तर देंगे।

तोह चलिए शरू करते हे……….

What Is Blog, Blogger & Blogging ? | ब्लॉग क्या है उदाहरण सहित समझाइए

ब्लॉग क्या है ?

ब्लॉग यह एक तरह का वेबसाइट ही होता हे। एक वेबसाइट को ही ब्लॉग कहते हे। ब्लॉग में निरंतर नया नया Content publish किया जाता हे। और उसे अपडेट किया जाता हे।

ब्लॉगर क्या हे ?

जिस व्यक्ति ने वह ब्लॉग बनाया हे उसे ब्लॉगर कहते हे। ब्लॉगर रोज रोज नए नए टॉपिक पर आर्टिकल लिखता हे। यह टॉपिक उसके ब्लॉग के niche पर आधारित रहते हे। कई ब्लॉगर ऐसे भी होते हे जो हर विषय पर अतिक्ले लिखते हे। यदि आपको सभी विषय पर आर्टिकल लिख न हे तोह आप को एक ऐसा डोमेन नाम पसंद करना होगा जो हर विषय में ढल जाए।

ब्लॉग क्या है उदाहरण सहित समझाइए ?

हमारी ही वेबसाइट का उदाहरण ले लीजिये, हमारी वेबसाइट का नाम हे janhitmejari.in यानि की हम कोनसे भी विषय पर टॉपिक लिख सकते हे। क्यों की हमारे डोमेन का मतलब ही यह हे की जनता के हित के लिए जारी (Issued in public interest) यानि की हम जनता के हेतु के लिए कोनसे भी विषय पर आर्टिकल लिख सकते हे।

ब्लॉग्गिंग क्या हे ?

समजिये की आपने एक ब्लॉग बनाया और उसपे आप रोज आर्टिकल लिख ते हे। आर्टिकल लिख ने की श्रेणी को ही blogging कहते हे।

Note* : ब्लॉग का Full-Form Web Log हे जिसे शार्ट फॉर्म में Blog कहते हे। यह एक प्रकार का वेब अपगे ही होता हे। यानि की ब्लॉग ही एक वेबसाइट हे।

How To Start A Blog In 2021 – For Beginners

ब्लॉग कैसे बनाये ?

आपने इतना आर्टिकल पढ़ के हे जान ही लिया रहेगा की ब्लॉग, ब्लॉग्गिंग और ब्लॉगर क्या हे ?

तोह चलिए आपको एक सफल ब्लॉग बना ना सिखाते हे। एक सफल ब्लॉग बना ने के लिए आपनो हमारे द्वारा दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा। ये स्टेप्स फॉलो करके आप एक सफल ब्लॉग बना सकते हे और Adsence की मदद से पैसे भी कमा सकते हे। तोह चलिए शुरू करते हे।

ब्लॉग शुरू करने के स्टेप :-

  1. अपने ब्लॉग के लिए एक Niche चुने .
  2. ब्लॉग के लिए सही ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म को पसंद करे .
  3. एक डोमेन नाम (Domain-Name) ख़रीदे .
  4. एक अच्छी वेब होस्टिंग (Web-Hosting) ले .
  5. अपना ब्लॉग WordPress पे शुरू करे .
  6. ब्लॉग के लिए एक थीम (Theme) चुने और उसे कस्टमाइज (Customize) करे .
  7. अपना पहला आर्टिकल लिखे और उसे पब्लिश करे .
  8. अपने ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ (Optimize) करे .

#Step-1 : अपने ब्लॉग के लिए एक Niche चुने .

Niche क्या हे और Niche कैसे चुने ?

Niche यह आपके ब्लॉग का टॉपिक हे। यानि की आप जिस विषय पर आपका ब्लॉग बनाना चाहते हे उसे आपके ब्लॉग का Niche कहते हे। आपके ब्लॉग के लिए एक Niche पसंद करना बहुत ही जरुरी हे।

आपके ब्लॉग के लिए परफेक्ट Niche कैसे चुने ?

  • सबसे पहले आपको अपने पसंदीदा विषय चुने जिस में आप की बहोत रूचि हो.
  • पसंद किये टॉपिक पर चेक करे गूगल (Google) पर कितनी ट्रैफिक हे.
  • और यह भी पता करे की आपके पसंदीदा टॉपिक पर डेली का सर्च होता हे की नहीं.
  • यह सब पता करने के बाद आपके कॉम्पिटिटर को चेक करे .
  • अपने Niche  की साइज चेक करे यानि की आप इस टॉपिक पर कितने आर्टिकल लिख सकते हे .

ऐसे अपना पसंदीदा Niche चुने .

#Step-2 : ब्लॉग के लिए सही ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म को पसंद करे .

इंटरनेट में बहोत सारे ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म अवेलेबल हे । आप को इस में से एक ब्लोगिंग प्लेटफार्म को पसंद करना हे ।

Top 10 Best Blogging Platform In World-Wide

सबसे अच्छा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म – WordPress

सबसे अच्छा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म यानि की WordPress. इस ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म को लगभग दुनियाभर के ब्लॉगरमें से 90% ब्लॉगर WordPress का उपयोग करते हे । क्यों की वर्डप्रेस आपको फ्री Themes और Plugins देता हे । और वर्डप्रेस का सेटअप करना भी बहोत आसान हे।

यदि आप ब्लॉग्गिंग में नए हे तोह आप वर्डप्रेस का ही उपयोग करे।

#Step-3 : एक डोमेन नाम (Domain-Name) ख़रीदे .

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक यूनिक डोमेन नाम पसंद करना हे । जो आप के ब्लॉग की Identity हो। जैसे की हमारे ब्लॉग का नाम जनहितमेजारी हे और हमारा डोमेन नाम janhitmejari.in हे ।

डोमेन एक प्रकार का आपके वेबसाइट एड्रेस होता हे। जिस की मदद से लोग आपकी वेबसाइट और ब्लॉग पे आ सकते हे।

डोमेन कई प्रकार के होते हे जैसे की – .com, .in, .net, .edu, .org, .tv, .info इत्यादि

Most Recommended Domain Name is .Com & .in .

#Step-4 : एक अच्छी वेब होस्टिंग (Web-Hosting) ले.

वेब होस्टिंग क्या हे ?

जैसे की डोमेन आपके वेबसाइट का एड्रेस हे तो वेब होस्टिंग आपकी वास्तविक वेबसाइट हे। वेब होस्टिंग का काम यह हे की आप ने जो भी थीम पसंद की हे जो भी आर्टिकल आपकी वेबसाइट पे डेल हे वह सब वेब होस्टिंग की मदद से इंटरनेट पे लाइव हो जाते हे। जिस के कारन कोई भी आपकी वेबसाइट को देख सकता हे। वेब होस्टिंग यह आपकी सभी फाइल्स इंटरनेट पर लाइव कर देता हे जिस के कारन आप की वेबसाइट गगोल में दिख ने लगती हे ।

वेब होस्टिंग कहाँ से ले ?

अभी के समय में वेब होस्टिंग खरीदने के लिए बहोत सरे प्लेटफार्म हे। और उसमे अभी ट्रेंडिंग में चलने वाले ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म Godaddy & होस्टिंगर हे । जो आपको सस्ती और अच्छी वेब होस्टिंग प्रोवाइड कराते हे ।

Best Hosting Provider :-

  • Miles Web 
  • A2Hosting
  • Blue host 
  • hostGator
  • Godaddy 
  • Hostinger
  • Resellerclub

Types Of web Hostings :-

  • shared hosting 
  • VPS hosting
  • Dedicated Hosting
  • Managed Hosting
  • Cloud Hosting 

यदि आप बेगिनेर हे और सस्ती और अच्छी वेब होस्टिंग लेना चाहते हे तोह आप होस्टिंगर से ले सकते हो। होस्टिंगर यदि आप वेब होस्टिंग लेते हो तो आप को एक डोमेन फ्री दिया जाएगा। जिस से आपके पैसे बच जाएगे ।

#Step-5 : अपना ब्लॉग WordPress पे शुरू करे .

जैसे की हमने आपको पहले ही बताया की यदि आप नौशिखिया हे तोह आपको अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर ही स्टार्ट करना होगा । क्यों की यह बेस्ट ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म हे । जिस के जरिये आप अपनी वेबसाइट अच्छे से बना सकते हो ।

#Step-6 : ब्लॉग के लिए एक थीम (Theme) चुने और उसे कस्टमाइज (Customize) करे .

यदि आप वर्डप्रेस पे अपना ब्लॉग बना न चाहते हे तोह आप को सबसे वर्डप्रेस इनस्टॉल करना होगा।

इनस्टॉल करने के बाद आप को सब से पहले एक थीम चुन न होगा । ऐसी थीमे पसंद करे जो आप के ब्लॉग को रिप्रेजेंट करे। और थीम के सरे फीचर्स भी चेक करले। जिस से आप को कस्टोमिजातिओं में प्रॉब्लम ना आए ।

थीम ऐसी चुने जो फ़ास्ट काम करती हो यानि की थीम की साइज बड़ी नहीं होनी चाहिए। यदि आप ने जो थीम पसंद किया हे उसकी साइज बड़ी हे तोह वह आप के वेबसाइट की स्पीड काम कर देगा।

थीम छू ने के बाद आप को थीम को कस्टमाइज करना हे।

How to Customize theme :

1.Create Site logo

सबसे पहले आप को अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा सा लोगो बना लेना हे। लोगो बना ने के लिए आप गूगल का उपयोग कर सकते हे। यदि आप को एक अच्छा सा लोगो बनाना हे तोह आप को कोई सॉफ्टवेयर की हेल्प लेनी होगी। इंटरनेट में ऐसे बहोत सरे सॉफ्टवेयर उपलब्ध हे। उसमे से कई paid  हे तोह कई free  आप किसी का भी उपयोग कर सकते हे। और अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा सा लोगो बना सकते हे।

लोगो बना ने के लिए ध्यान रखे की आप ने जो लोगो पसंद किया हे वह 3 Colour background के साथ डाउनलोड करे।

1.Transparent Background
2.White Background
3.Primary Colour Background

2.Theme Customization Process

  • Site Identity : आपने जो लोगो बनाया हे वह इस ऑप्शन में आके अपलोड कर दीजिये .
  • Clours : इस ऑप्शन में आके आप हैडर और फुटर के बैकग्राउंड कलर बदल सकते हे।
  • Menu : यह ऑप्शन में आके आपको अपने ब्लॉग के लिए मेन्यू बना ना हे। और आपको वह मेनू कहा दिखाना हे वह सेलेक्ट करना हे। यानि की आपका केटेगरी वाला मेनू प्राइमरी मेनू और हैडर मेनू में दिखना हे तोह वह सेलेक्ट करे। और आप को अपने पेजka मेनू फुटर में दिखाना हे तोह वह सेलेक्ट करे।
  • Homepage Setting : आप अपने अनुसार इस का सेटिंग कर सकते हे।
  • Widget : आपके पसंद के अनुसार आप इस में आप विजेट ऐड या निकाल सकते हो।
  • और भी ऐसे बहोत सारे कस्टमाइज ऑप्शन आपके थीम के अनुसार को देखने मिलेंगे .

#Step-7 : अपना पहला आर्टिकल लिखे और उसे पब्लिश करे .

इस स्टेप पे आके आपका असली काम शुरू होता हे। ऊपर दिए गए स्टेप तोह कोई भी आसानी से पार कर लेंगे। यही ही एक कठिन स्टेज हे। इस स्टेप पे आपको अपना आर्टिकल लिख न हे। और ध्यान रहे आपने जो आर्टिकल लिखा हे वह copy-paste करके लिखेला नहीं होना चाहिए। क्यों की कॉपी पेस्ट आर्टिकल को गूगल एडसेन्स परमिशन नहीं देता हे।

आप जो भी आर्टिकल लिखते हे वह एक दम यूनिक होना चाहिए । और आप ऐसा आर्टिकल लिखे जिस को पढ़ के आपके रीडर के साथ आपका अच्छा नाता बन जाए । और वह आपकी वेबसाइट के साथ जुड़ जाए ।

आप जो भी आर्टिकल लिखे वह सादी और सरल भाषा में लिखे जिस से आपके रीडर को वह आर्टिकल पढ़ ने में मुश्केली ना आये।

#Step-8 : अपने ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ (Optimize) करे .

अपने ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करना बहोत जरुरी हे। क्यों की अगर आप कितने भी अच्छे आर्टिकल भले ही लिखे हो पर यदि आप ने आपके ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ नहीं किया हे तोह आप गूगल में रैंक नहीं हो सकते हे ।

अपने ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए आप को Yoast Seo plugin को डाउनलोड कर लेना हे। और आर्टिकल लिख ने के बाद आप उसकी सेटिंग करनी हे। सेटिंग कर ने के लिए आप को सबसे पहले एक कीवर्ड ढूंढ ना हे। आपके आर्टिकल के लिए यह कीवर्ड आपके आर्टिक्ल से मिलता होना चाहिए।

कीवर्ड ढूंढ ने के बाद आपको वह कीवर्ड आपको Focus Keyphrase करके एक बॉक्स रहेगा उस में डाल देना हे। और आपने जो कीवर्ड पसंद किया हे वह आप के आर्टिकल में 4 बार काम से काम लिखा हुआ आना चाहिए ।

ऐसे बहोत से रूल्स हे जो आप आर्टिकल लिख ते लिख ते जान जाओगे ।

अब आपको एक Seo Title दे देना हे। आप जो भी सो टाइटल इदर डालेंगे वह टाइटल Google  में डिस्प्ले होगा। इस से आप जो भी टाइटल डेल वह सोच समझ कर डाले।

टाइटल डाल ने के बाद आपको आपके आर्टिकल से रिलेटेड डिस्क्रिप्शन डाल ना हे । आप जो भी डिस्क्रिप्शन डालेंगे वह आप के टाइटल के साथ Google  में डिस्प्ले होगा ।

यह सरे स्टेप्स फॉलो करने के बाद आप एक सफल ब्लॉग आराम से बना सकते हो।

यह स्टेप्स फॉलो करने के बाद आप एक सफल ब्लॉग आराम से बना सकते हो।

Latest Posts:

Tags : ब्लॉग क्या है । What is blog | how to start a blog | blog kaise banaye | ब्लॉग क्या है उदाहरण सहित समझाइए । How to start a successful Blog | start a blog | ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये । ब्लॉग उदाहरण । ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है । ब्लॉग से इनकम कैसे होती है । ब्लॉग उदाहरण । ब्लॉग क्या है उदाहरण सहित समझाइए । how to start a blog and blogs example |

Leave a Comment